वो 10 रहस्य जो चीन पूरी दुनिया से छिपा रहा है

0
309
वो 10 रहस्य जो चीन पूरी दुनिया से छिपा रहा है

वो 10 रहस्य जो चीन पूरी दुनिया से छिपा रहा है

ये तो सभी जानते हैं कि चीन दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जबकि क्षेत्रफल के अनुसार ये दुनिया में तीसरे स्थान पर है. चीन के पास दुनिया की बेहतरीन आर्मी मौजूद है, लेकिन इन सारी खूबियों को साथ चीन के कुछ ऐसे रहस्य हैं जो उसने पूरी दुनिया से छिपा रखे हैं.

जानते हैं इन 10 रहस्य के बारे में

1. गरीबी

चीन में गरीबी मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में है और विश्व बैंक के अनुसार चीन में 100 मिलियन के ज्यादा लोगों के पास कोई आश्रय नहीं है और वो 1 डॉलर प्रतिदिन की आमदनी पर गुजारा करते हैं.

 

2. वायु प्रदूषण

चीन में लगातार औद्योगिकीकरण और शहरी नियोजन से वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, लेकिन द ग्रेट ऑफ चाइना की वजह से असर कम होता है.

 

3. विश्व का सबसे बड़ा खाली मॉल

चीन में एक ऐसा मॉल है, जिसके प्रवेशद्वार पर खाने-पीने के कुछ काउंटरों को छोड़कर पूरा का पूरा मॉल खाली है.

4. चीन में मौत की सजा

चीन को कठोर सजा देने के लिए जाना जाता है. यहां किसी को मौत की सजा देने के लिए घातक इंजेक्शन दिया जाता है या फिर गोलियों से भून दिया जाता है. मानव अधिकार रिपोर्ट के अनुसार चीन में अन्य देशों के मुकाबले 4 गुना ज्यादा सजा-ए-मौत दी जाती है.

5. वेबसाइटों पर प्रतिबंध

यहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर चीन में प्रतिबंध है क्योंकि वहां करीब 3000 वेबसाइटों पर बैन लगा हुआ है. इसके लिए लोगों को निर्देश दिए जाते हैं कि वो केवल सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त वेबसाइटों का ही इस्तेमाल करें.

6. गुफा में रहने वाले लोग

चीन के शानक्सी प्रांत के लोग गुफा खोदकर उसमें रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र मानव निपटारा कार्यक्रम की रिपोर्ट की माने तो चीन में गुफा में रहने वाले लोगों की संख्या लगभग 35 मिलियन है.

7. रीनकार्नेशन की सीमा

ये फैसला धार्मिक नहीं बल्कि राजनीतिक था, क्योंकि चीनी सरकार ने लोगों पर दलाई लामा के प्रभाद को कम करने के लिए बौद्ध भिक्षुओं के पुनर्जन्म पर प्रतिबंध लगा दिया है.

8. जल प्रदूषण

चीन अपर्याप्त जल निकासी की व्यवस्था के साथ ही सीवेज संबंधी समस्याओं से भी जूझ रहा है. इस प्रकार कुल आबादी के आधे लोगों को दूषित पानी पीना पड़ता है, जो कई रोगों का कारण बनता है.

9. जन्म दोष

पर्यावरण प्रदूषण और असुरक्षित खाद्य पदार्थों में बढ़ोतरी के कारण चीन में दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक जन्म दोष है.

10. ईसाई धर्म

चीन में ईसाई धर्म के अनुयायीओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यहां इटली से भी ज्यादा ईसाई मूल के लोग निवास करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में चीन में अमेरिका के मुकाबले ज्यादा चर्च हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here