यूँ ही कब तक दम तोड़ते रहेंगे इस देश के टैलेंट, सरकार कर रही हताश, देश की बेटी हो रही निराश

0
254

एक मछली विक्रेता की बेटी, बिहार के सारण जिले (रसौली, मसरख) के 23 वर्षीय सबिता महतो ने देश और प्रदेश बिहार के मान मर्यादा को जिस तरह बढ़ाया है लेकिन काश ही उनकी प्रतिभा को वो ऊंचाई या विश्वास मिला जो उसे मिलना चाहिए। कुछ लड़कियां जिस उम्र में कुछ सोचती हैं उस उम्र में इस बिहारी बाला ने पुरे देश का भ्रमण साइकिल द्वारा कर डाला और देश के पांच शीर्ष चोटियों को फतह किया।

पांच शीर्ष चोटियों – सतोपंत (उत्तराखंड), केदरडोम (उत्तराखंड), गौरीचेन (आंध्र प्रदेश), रेनॉक और सोतेके कांगरी (लद्दाख) पर विजय प्राप्त करने के बाद – प्रत्येक ऊंचाई 5000 मीटर की ऊंचाई पर, उसने अब माउंट एवरेस्ट पर अपनी आँखें लगाई हैं, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी 8,848 मीटर की दूरी पर, लेकिन वित्तीय बाधाएं उसके आड़े आ रही है और उसके सपने टूटते नजर आ रहे हैं। इस महीने के अंत तक उसको अपनी वित्तीय परेशानी को दूर कर कंपनी को सूचित करना है।

ALL INDIA CYCLE EXPEDITION ON MEMBERS SABITA MEHTO

सबसे ख़ास बात की दुनिया की सबसे छोटी लड़की जो एवेरेस्ट फतह का सोच रही है जो पहली बार एक साइड (North East Ridge) से उसपर चढ़ दूसरे साइड (South East Ridge) से उतर एक नया कीर्तिमान स्थापित करना चाहती हैं। खर्चे का विवरण निचे देख सकते हैं –

 

दम तोड़ता टैलेंट, देश की इस होनहार बेटी को नहीं मिल रही मदद
North East Ridge Cost

 

 

 

 

 

दम तोड़ता टैलेंट, देश की इस होनहार बेटी को नहीं मिल रही मदद

South East Ridge

 

सबिता से एक मुलाक़ात में बात होने पर उन्होंने बताया “मेरी तैयारी पूरी हो चुकी है मैं प्रायोजन के लिए इंतजार कर रहा हूं क्योंकि मुझे एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए कम से कम 34 लाख रुपये खर्च होंगे।” सविता ने कहा कि भूगोल में स्नातक होने के दौरान पर्वतारोहण में रुचि पैदा हुई थी। पर कोई भी स्पांसर उन्हें नहीं मिला। थोड़ा मायूस और भावनात्मक होकर उन्होंने बताया की बिहार सरकार से भी सांत्वना ही मिला और विश्वास, भरोषा और सांत्वना में एक साल व्यर्थ चले गए। मंत्री, संत्री, मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक कई पत्र व्यवहार और ट्विटर पर ट्वीट करने के बाद भी निराशा ही हाथ लगी है।

सबिता ने कहा की जो मैंने काम किया उस काम से बिहार और भारत सरकार बिलकुल अनजान हीबैठी है। टैलेंट की कोई कदर ही नहीं …वो आगे चल इस चीज़ को लेकर फाइट करेंगी जैसी बात रखी की देश और प्रदेश की प्रतिभा को यूँ ही निराश होकर दम न तोडना पड़े।

किसी भी तरह के सहयोग या इस देश की बेटी को देश का सर पुरे विश्व में ऊँचा करने का मौका देने के लिए कोई स्पांसर या सहयोग मिले तो कृपया हमें लिखे – sabita mehto —– [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here