Google Earth की मदद से मिली लोकेशन, धरती पर मिले 400 नर्क के द्वार

0
290

समय के साथ साथ मनुष्य की सोच का ऐसा विकास हुआ कि वह धरती से लेकर आसमान तक हर एक चीज से जुड़े रहस्य को पता लगाना चाहता हैं। अपनी इसी कोशिशों के मद्देनजर हाल ही में वैज्ञानिको ने कुछ ऐसी जगहें खोजी हैं जिन्हें देखकर बड़े बड़े आर्कियोलाजिस्ट भी हैरान हैं। इस जगह को Google Earth की मदद से खोजा गया हैं। हैरानी की बात यह थी कि जब आर्कियोलॉजिस्ट इस जगह पर जांच के लिए गए तो उन्हें वहां पर 400 नर्क के द्वार मिले। चलिए जानते हैं इन 400 द्वारो के बारे में।

नर्क के द्वार

IMAGE SOURCE: 

दरअसल यह जगह साऊदी अरब के रेगिस्तान में हैं। जहां हैरान करने वाले 400 नर्क के दरवाजे मिले हैं। पहली नजर में यह किसी वोल्केनों की तरह दिखते हैं मगर असल में यह वोल्केनो नही हैं। जांच में पता चला हैं कि यह मानव द्वारा बनाई गई स्टोन सरंचनाए हैं। जोकि करीब 9000 साल पुरानी हैं। लोगों द्वारा इन जगहों को मिस्टीरियस नर्क द्वार कहा जा रहा हैं।

नर्क के द्वार

आस्ट्रेलिया के एक आर्कियोलॉजिस्ट गूगल अर्थ पर कुछ देख रहे थे कि इसी दौरान उन्हें कुछ अजीब सी नजर आने वाली जगहें दिखी, जिन्हें देख वह भी चकित रह गए। जब उन्होंने थोड़ी अच्छे से जांच की पता लगा कि उस जगह पर करीब 400 अजीबो-गरीब स्ट्रक्चर बने थे। फिलहाल नर्क द्वार कहे जाने वाले इस स्ट्रकर्चस की जांच जारी हैं।

 

Source: wahgazab

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here