प्रदूषण से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर से होगा पानी का छिड़काव, तैयारी शुरू

0
275

राजधानी की आबोहवा को साफ करने के लिए हेलीकॉप्टर से भी पानी का छिड़काव हो सकता है। दिल्ली सरकार की गुजारिश के बाद शुक्रवार शाम पवन हंस कंपनी ने हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव करने के लिए सहमति दे दी है। सरकार कैसे और किन इलाकों में कितने समय तक पानी का छिड़काव कराना चाहती है, इसको लेकर आज सचिवालय में बैठक होगी। इसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने शुक्रवार को भी पवन हंस से संपर्क किया था। पवन हंस की ओर से बताया गया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देश पर बिजली के हाईटेशन तारों की सफाई तथा खेतों में दवाइयों व पानी के छिड़काव के लिए जिस हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया जाता है, उससे दिल्ली के ऊपर पानी का छिड़काव किया जा सकता है। इसे कैसे करना है, इस संबंध में विस्तृत बातचीत होनी जरूरी है।

पानी का छिड़काव करवाने की मांग

कंपनी ने बैठक के लिए दिल्ली सरकार से उपयुक्त दिन व समय के बारे में जानकारी मांगी है। दिल्ली सरकार ने पिछले दिनों केंद्र सरकार से प्रदूषण नियंत्रण के लिए हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव करवाने की मांग की थी। पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली सरकार से कहा था कि यदि आपको ठीक और सस्ता लगता है, तो छिड़काव करा सकते हैं।

एयर क्वालिटी इंडेक्स

शनिवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग में एयर क्वालिटी इंडेक्स 326, आनंद विहार में 430, सिरी फोर्ट में 316, द्वारका में 327, शादीपुर में 331 है। दिल्ली में शुक्रवार को भी जहरीले स्मॉग से राहत नहीं मिली। पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) का स्तर सामान्य से 9 गुना ज्यादा तक रहा। कई इलाकों में विजिबिलिटी महज 300 मीटर तक रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here