दिल्ली-NCR में हवा हुई और जहरीली, कई जगह विजिबिलिटी जीरो :स्मॉग

0
263

जहरीला स्मॉग दिल्ली-एनसीआर को लगातार दूसरे दिन भी कहर बरपा रहा है। बुधवार तड़के से स्मॉग के चलते दिल्ली के साथ गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा के कई इलाकों में विजिबिलिटी शून्य रही। इससे जहां वाहनों चालकों को परेशानी पेश आई, वहीं एनसीआर में दो दर्जन वाहनों के आपस में भिड़ने की खबर है।

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो हवा में स्मॉग का असर अगले तीन दिनों तक और अधिक गहराएगा। अगले सप्ताह ही इससे राहत की उम्मीद जगती दिखाई दे रही है।

एनसीआर में जहां हवा में प्रदूषण का स्तर चरम पर है, वहीं, लोगों को दिल्ली में सांस लेने मुश्किल आ रही है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों को अस्पताल तक में भर्ती कराना पड़ रहा है।

दिल्ली में प्रदूषित हवा इस कदर जहरीली हो गई है कि दिल्ली के लोधी रोड पर फिर प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है।

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में छुट्टी 

जहरीले धुंध की वजह से बुधवार को दिल्ली, गाजियाबाद और हापुड़ में पांचवीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। गाजियाबाद में आज और कल पांचवीं तक के स्कूलों की छुट्टी रहेगी, तो वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में सुबह 9 बजे से 3.30 बजे तक स्कूल खुलेंगे।

दिल्ली के इंडिया गेट पर हालात बेहद खराब हैं। यहां पर बुधवार सुबह विजिबिलिटी बहुत कम रहीं वहीं, स्मॉग के चलते यहां पर घूमने के लिए लोग नहीं के बराबर आए।

वहीं, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में जो लोग मॉर्निंग वॉक लिए निकले उन्होंने मास्क का सहारा लिया, क्योंकि हवा में प्रदूषित कण सांस के जरिये फेफड़ों में प्रवेश कर रहे हैं।

एहतियातन उठाए कदम

दिल्ली एऩसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सभी ईंट कारखाने, स्टोन क्रशर बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट मजबूत और सड़क पर पानी के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ये सभी निर्देश EPCA की बैठक में दिए गए हैं।

दिल्ली में जहरीली धुंध को देखते हुए CISF ने ड्यूटी पर तैनात जवानों को मास्क बांटे हैं। मेट्रो स्टाफ को 8,000, एयरपोर्ट स्टाफ को 5,000 और सरकारी इमारत की सुरक्षा में तैनात जवानों 3,000 मास्क बांटे जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here