आपकी पहचान के लिए Aadhaar कार्ड डाउनलोड करना और अपडेट करना हुआ आसान

0
300

आपकी पहचान के लिए आज की तारीख में आधार कार्ड से कुछ भी ज़्यादा ज़रूरी नहीं है। ऐसे में आपको आधार नंबर या आधार कार्ड की अकसर ही ज़रूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि आपको आधार की वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना होता है। ऐसे में ज़रूरत होती है ओटीपी की जिसे एसएमएस के ज़रिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। आप ओटीपी को इस्तेमाल में लाकर ही अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को अपडेट करने के लिए भी ओटीपी की ज़रूरत पड़ती है। यह भी आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। अब यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है।

किसी भी जानकारी को अपडेट करने या आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूज़र को ओटीपी का इंतज़ार करना होता है। इससे छुटकारा दिलाएगा टीओटीपी (टाइम बेस्ड ओटीपी)। बताया तो यह भी गया है कि आने वाले समय में ओटीपी से जुड़ी आधार की सभी सेवाओं को टीओटीपी पर माइग्रेट कर दिया जाएगा। अब आपके मन में यह सवाल होगा कि यह टीओटीपी क्या है? और कैसे काम करता है?

टाइम बेस्ड ओटीपी एक डायनमिक पासवर्ड है जो एमआधार ऐप पर उपलब्ध है। यह ओटीपी जैसा ही है। लेकिन इसे एसएमएस के ज़रिए नहीं भेजा जाता और यह आपको एमआधार ऐप पर मिलेगा। टीओटीपी सिर्फ 30 सेकेंड के लिए वैध रहता है। समय खत्म होते ही नया टीओटीपी उपलब्ध हो जाता है।

क्या है टीओटीपी का इस्तेमाल?
आप टीओटीपी को आधार कार्ड डाउनलोड करने और उसमें बदलाव करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। टीओटीपी जेनरेट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर सबसे पहले एमआधार ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसके लिए अपनाएं यह प्रक्रिया…

 

1. गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर mAadhaar ऐप डानलोड करना होगा।
2. इस ऐप को उसी फोन में डाउनलोड करें जिसमें आपका आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल को इस्तेमाल में ला रहे हैं। क्योंकि ऐप का एसएमएस के ज़रिए ऑटोमैटिक वैरिफिकेशन होता है।
3. इसके बाद आपका एमआधार ऐप एक्टिव हो जाएगा। यहां पर आपसे पासवर्ड बनाने को कहा जाएगा। आप निर्देशों को पालन में लाकर पासवर्ड बना लें।
4. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड को रजिस्टर कर दें। आप जैसे ही अपना आधार नंबर डालेंगे। आपका आधार कार्ड इस ऐप पर आ जाएगा। यहां पर आपको कार्ड के नीचे टीओटीपी नज़र आएगा।
5. आप जैसे ही टीओटीपी पर टैप करेंगे। आपको 8 आंकड़े वाला पासवर्ड नज़र आएगा। यह पासवर्ड सिर्फ 30 सेकेंड के लिए वैध रहेगा। समय खत्म होने के साथ नया टीओटीपी जेनरेट हो जाएगा।

 

अब आप जब भी Aadhaar की वेबसाइट से अपने कार्ड को डाउनलोड करना या कोई जानकारी अपडेट करना चाहेंगे। इस दौरान स्मार्टफोन पर दिख रहे टीओेटीपी को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

आधार कार्ड डाउनलोड पेज पर Do You Have TOTP का रेडियो बटन एक्टिव है। ऐसा ही आधार की सेल्फ सर्विस वेबसाइट पर भी है। यहां पर अपडेट करने से पहले आपको आधार नंबर पूछा जाता है। फिर ओटीपी के साथ टीओटीपी की व्यवस्था को एक्टिव कर दिया गया है।

 

 

 

Source: Gadget360

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here