दुनिया का पहला 5जी स्माटफोन, दिखता है कैसा: देखें तस्वीर

0
384

 

अमेरिका की मल्टीनेशनल और टेलीकम्यूनिकेशन इक्यूपमेंट कंपनी क्वालकॉम 5जी तकनीक पर काम कर रही है। क्वालकॉम के अलावा कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस तकनीक के विकास पर तेजी से काम कर रही हैं। लेकिन इस रेस में सबसे ज्यादा तेज क्वालकॉम काम कर रही है। खबरों की मानें तो वर्ष 2020 तक क्वालकॉम 5जी तकनीक को पेश कर सकता है।

क्वालकॉम का 5जी स्मार्टफोन:

आपको बता दें कि क्वालकॉम कंपनी 5जी स्मार्टफोन पर काम कर रही है जिसकी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक की गई हैं। क्वालकॉम में एलटी और 5जी एनआर में मार्केटिंग लीड Sherif Hanna ने दुनिया के पहले 5जी स्मार्टफोन की फोटो पोस्ट की है। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी जल्द और सबसे पहले इस फोन को लॉन्च कर सकती है। वहीं, क्वालकॉम ने बताया कि यूजर्स को 5जी डाटा कनेक्शन का लाभ वर्ष 2019 तक मिलना शुरू हो जाएगा।

जानें क्वालकॉम के 5जी फोन के बारे में:

इस तस्वीर में फोन का रियर पैनल दिखाया गया है। इसमें ड्यूल कैमरा समेत ड्यूल एलईडी फ्लैश दिया गया होगा। वहीं, फोन के निचले हिस्से में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन का लोगो दिया गया है। ट्वीट के मुताबिक, यह फोन मल्टी मोड यानी 2जी/3जी/4जी और 5जी को सपोर्ट करेगा।

कंपनी ने पेश किया था स्नैपड्रैगन एक्स50 5जी मॉडम:

क्वालकॉम के 4जी/5जी समिट के दौरान कंपनी ने स्नैपड्रैगन एक्स50 5जी मॉडम पेश किया था। कंपनी ने सिंगल-चिप 5जी मॉडम के जरिए 5जी डाटा कनेक्टिविटी का डेमो भी दिया। कंपनी ने अलग-अलग 100 मेगाहर्ट्ज 5जी कंपनियों और 28 गीगाहर्ट्ज mm स्पेकट्रम पर 5जी तकनीक का डेमो दिखाया।

जानें 5जी मॉडम के बारे में:

इस 5जी मॉडम के जरिए कंपनी 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध कराएगी और 28 गीगाहर्ट्ज mmWave रेडियो फ्रीक्वेंसी बैंड का डाटा कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा। 5जी नेटवर्क के डेमो के लिए SDR051 mmWave आरएफ ट्रांसीवर इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) का इस्तेमाल किया गया। इसके साथ ही क्वालकॉम ने अपने पहले 5जी स्मार्टफोन के रेफरेंस डिजाइन को भी दिखाया। क्वालकॉम ऐसी पहली कंपनी है जिसने पिछले साल इस 5जी मॉडम को पेश किया था।

 

 

Source: Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here