OnePlus 5T में आईफोन 8 वाला ये नहीं होगा खास फीचर

0
296

OnePlus 5T के लॉन्च के बारे में करीब एक हफ्ते का समय बाकी बचा है। बुधवार को कंपनी के सीईओ पीट लाउ ने वनप्लस फोरम पर आने वाले स्मार्टफोन में डैश चार्जिंग होने की जानकारी दी। कार्यकारी ने यह भी पुष्टि की है कि नए वनप्लस फ्लैगशिप में वायरलैस चार्जिंग सपोर्ट नहीं होगा। एक दूसरी ख़बर के मुतबिक, वनप्लस 5टी की कीमत पिछले वनप्लस 5 जैसे ही रहने की उम्मीद है। कंपनी के इस फैसले से वनप्लस 5 रखने वाले यूज़र को निराशा हो सकती है।

लाउ ने वनप्लस 5टी में डैश चार्जिंग बरक़रार रखने के दो बड़े कारण बताए। कंपनी के कार्यकारी ने पहली वजह बताई कि यह कंपनी की अपनी टेक्नोलॉजी है जिससे आधे घंटे की चार्जिंग में 20 वाट जितनी पावर मिलती है। वनप्लस की डैश चार्जिंग से अलग, वायरलैस चार्जिंग अभी अधिकतम 15 वाट की पावर सपोर्ट करती है।

लाउ ने कहा कि वायरलेस चार्जिंग की जगह डैश चार्ज तकनीक पर भरोसा जताने की दूसरी वजह है नियमित पावर डिलिवरी। इसके अलावा उन्होंने संकेत दिए कि वायरलैस चार्जिंग के समय यूज़र डिवाइस को गेम खेलने या तस्वीर लेने के लिए नहीं उठा सकते। उनका मानना है कि वायरलैस चार्जिंग के वर्तमान मॉडल में बाध्यताएं ज़्यादा है।

लाउ ने पोस्ट में कहा, ”वायरलैस चार्जिंग एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जिसमें पिछले कुछ सालों में काफी सुधार देखा गया है। लेकिन, इस टेक्नोलॉजी की वर्तमान दशा को देखें तो डैश चार्जिंग ज़्यादा बेहतर चुनाव है।”

लाउ ने फोरम पोस्ट में स्प्षट किया कि उन्होंने क्यूआई स्टैंडर्ड आधारित वायरलैस चार्जिग टेक्नोलॉजी को तरज़ीह दी, जिसे ऐप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियों ने अपनाया है। लाउ ने आगे बताया, ”हम वायरलैस चार्जिंग के बारे में सही समय आने पर सोचेंगे। तब तक, हम डैश चार्जिंग पर टिके रहेंगे।”

वायरलैस चार्जिंग को भविष्य में आने वाले वेरिएंट के लिए छोड़ने के साथ ही, वनप्लस भी गूगल के क्लब में शामिल हो गई है। पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल में इस साल सिर्फ वायर्ड चार्जिंग का विकल्प दिया है। वहीं, ऐप्पल ने ग्राहकों की इच्छा को ध्यान में रखा और इस साल आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स में क्यूआई स्टैंडर्ड आधारित वायरलैस चार्जिंग दी है।

वनप्लस 5टी की कीमत
OnePlus के सीईओ पीट लाउ ने इशारा दिया है कि OnePlus 5T की कीमत 4,000 चीनी युआन (करीब 39,000 रुपये) से कम होगी। इसका मतलब है कि जल्द ही लॉन्च होने वाले हैंडसेट की कीमत वनप्लस 5 के 8 जीबी वेरिएंट की तुलना में बहुत ज़्यादा नहीं होगी। संभव है कि भारत में टैक्स वगैरह लग जाने के बाद कीमत 40,000 रुपये से ज़्यादा हो जाए। बता दें कि भारतीय मार्केट में वनप्लस 5 के 8 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 37,999 रुपये है।

OnePlus 5T के स्पेसिफिकेशन, डिज़ाइन, फीचर
टीज़र इमेज और लीक हुई जानकारियों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि OnePlus 5T बेहद ही पतले बेज़ल वाले डिस्प्ले से लैस कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 होगा। पतले बेज़ल के कारण फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस के पिछले हिस्से पर चला जाएगा। स्मार्टफोन में पोर्ट्रेट मोड होने की उम्मीद है, ताकि यूज़र बोकेह इफेक्ट के साथ तस्वीरें कैपचर कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here