फ्रंट 20 मेगापिक्सल कैमरे वाले Oppo F5 में कुछ है खास

0
283

इस बारे में कोई संदेह नहीं है कि पिछले कुछ समय तक सभी स्मार्टफोन देखने में एक जैसे थे। लेकिन इस साल कुछ निर्माताओं ने पतले बॉर्डर वाले और लंबे स्क्रीन वाले नए फ्लैगशिप फोन लॉन्च किए। अब, अधिकतर निर्माता 18:9 आस्पेक्ट रेशियो का इस्तेमाल कर रहे हैं और खरीदार भी नए लुक वाले स्मार्टफोन को खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं। स्मार्टफोन निर्मता ओप्पो भी अपने नए Oppo F5 के साथ इस लिस्ट में शामिल हो गई है। हमें आधिकारिक लॉन्च के समय इस नए वेरिएंट के साथ थोड़ा समय बिताने का मौका मिला। आइये जानते हैं पहली नज़र में फोन कैसा दिखता है।

फोन में बड़ा डिस्प्ले सबसे पहले ध्यान ख़ीचता है। एफ5 में एक 6 इंच फुलएचडी+ स्क्रीन है। 18:9 रेशियो वाला स्क्रीन 5.5 इंच स्क्रीन वाले साइज़ में ही फिट आता है। फोन के किनारे पतले हैं और 152 ग्राम को वज़नदार तो नहीं कह सकते। पावर और वॉल्यूम बटन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

आगे की तरफ़, फोन में ईयरपीस और 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फोन का निचला हिस्सा खाली है क्योंकि ओप्पो स्मार्टफोन में ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन दिए जाते हैं।

फोन का पिछला हिस्सा किनारों के पास घुमावदार है जिसके चलते फोन की ग्रिप सुविधाजनक रहती है। हमारी गोल्ड रिव्यू यूनिट में ऊपर व नीचे की तरफ़ सिल्वर एंटीना लाइन दी गईं हैं जो देखने में अच्छी लगती हैं। फोन  में अपर्चर एफ/1.8 के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेंसर थोड़ा सा उभरा हुआ है लेकिन इसके चारों तरफ़ एक मेटल रिंग है जो किसी तरह के स्क्रैच से लेंस की सुरक्षा करेगा। ओप्पो ने नीचे की तरफ़ लाउडस्पीकर, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम सॉकेट दिया है जबकि ऊपर की तरफ़ एक दूसरा माइक्रोफोन है।

फोन में एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी6763टी प्रोसेसर है। ओप्पो एफ5 के बेस वेरिएंट में  4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है  लेकिन कंपनी ने ज़्यादा कीमत वाला 6 जबी रैम/64 जीबी वेरिएंट भी लॉन्च किया है। एफ5 एक डुअल सिम डिवाइस है और इसमें दो नैनो-सिम स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन हाइब्रिड डिज़ाइन के साथ नहीं आता, इसलिए स्टोरेज को बढ़ाने के लिए दूसरे सिम कार्ड का बलिदान नहीं करना पड़ेगा। फोन को पावर देने के लिए 3200 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, एफ5 एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलता है जिसके ऊपर कलरओएस दिया गया है। स्टॉक एंड्रॉयड की तुलना में यूआई थोड़ा अलग है। लेकिन अगर आपने इससे पहले ओप्पो फोन इस्तेमाल किया है तो समस्या नहीं होनी चाहिए।

फोन इस्तेमाल करते समय हमें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई, और प्रोसेसर व रैम की जुगलबंदी हमें पसंद आई। ओप्पो ने 20 मेगापिक्सल के सेंसर से ली गईं सेल्फी को बेहतर बनाने के लिए एआई ब्यूटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। हमने कैमरे से कुछ तस्वीरें क्लिक कीं और परिणाम हमें अच्छे लगे।

ओप्पो एफ5 के साथ जितना समय हमने बताया, हमारा अनुभव बढ़िया रहा। लेकिन फोन के लिए चुनौती कड़ी है। अगर आपकी प्राथमिकता बेहतर सेल्फी लेना है तो आप फोन खरीद सकते हैं। ओप्पो एफ5 के फुल रिव्यू के लिए गैजेट्स 360 के साथ बने रहें।

 

Source: gadget360

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here