ऑलराउंडर क्रिकेटर ने ठोक दिया नाबाद दोहरा शतक,जानिए कौन हैं ये महिला

0
372

इन दिनों इंग्लैंड की पुरुष क्रिकेट टीम एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है तो दूसरी तरफ इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की इस महिला क्रिकेटर ने ऐसी बल्लेबाजी की कि पूरी दुनिया सन्न रह गई। इंग्लैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर का पहला नाबाद दोहरा शतक लगा दिया।

एलिस पेरी का नाबाद दोहरा शतक

इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर एलिस पेरी ने अपनी पारी से सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं दुनिया को भी सन्न कर दिया। पेरी की इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 448 रन बनाए और इंग्लैंड की अच्छी बढ़त बना ली। पेरी ने 374 गेंदों पर 213 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 27 चौके और एक छक्का लगाया। उनकी धैर्यभरी पारी के दम पर ही ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में इंग्लैंड के सामने मजबूत स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। ये एलिस पेरी के टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक था साथ ही सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी।

पेरी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

इंग्लैंड के खिलाफ ये उनके करियर का 7वां टेस्ट मैच है। अब तक उन्होंने कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 61.71 की औसत से कुल 432 रन बनाए हैं इसमें एक शतक भी शामिल है। नाबाद 213 रन उनके टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है। वनडे मैचों में उन्होंने 50.27 की औसत से अब तक 94 मैचों में 2413 रन बनाए हैं। वनडे मैचों में उन्होंने अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है बावजूद उनका औसत ये साबित करता है कि वो कितनी कमाल की बल्लेबाज हैं। वनडे में नाबाद 95 रन उनका बेस्ट स्कोर है। इसके अलावा 82 टी 20 मैचों में उन्होंने 26.56 की औसत से कुल 797 रन बनाए हैं। नाबाद 55 रन इस प्रारूप में उनकी सबसे बेहतरीन पारी है। टी 20 मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 102.83 का है।

पेरी एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ-साथ शानदार गेंदबाज भी हैं। पेरी ने 7 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 30 विकेट लिए हैं। 32 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 94 वनडे में उनके नाम पर कुल 126 विकेट दर्ज हैं। वनडे में 19 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है। इसके अलावा 82 टी20 मैचों में उन्होंने 77 विकेट लिए हैं। इस प्रारूप में 12 रन देकर 4 विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

कौन हैं एलिस पेरी

एलिस पेरी ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की शानदार ऑलराउंडर हैं। जुलाई 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोज बाउल सीरीज के दूसरे मैच के जरिए पेरी ने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर का आगाज किया था। उन्होंने अपने 17वें जन्मदिन से पहले ही ये उपलब्धि हासिल कर ली थी और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई थीं। पेरी ने सीनियर लेवल पर कोई भी घरेलू मैच नहीं खेला था और फिर भी उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी एंट्री हो गई ये एक कमाल की उपलब्धि थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here